मानव शरीर के बारे में रोचक तथ्य ! Human body facts in Hindi

मानव शरीर के बारे में रोचक तथ्य/ Human body facts in Hindi काले रंग वाले लोगो को गोरे रंग वाले लोगो की तुलना मे दिल के दौरे पडने का खतरा कम होता है।पूरे दिन के मुकाबले जब हम सुबह उठते हैं तब हम लगभग आधा इंच ज्यादा लंबे होते हैं।महिलाओं का दिल और दिमाग पुरूषो दिल व दिमाग की तुलना में छोटा होता है।हमारे फ़ेफ़डे एक दिन मे लगभग 20Kg हवा Filter करते है।हमारी आंखे 10 लाख अलग-अलग रंगो को पहचान सकती है।जब हम अपनी पलक झपकाते है तो हमें कुछ समय अंधेरा दिखाई देता है,इसी पलक झपकाने से हम अपनी जिन्दगी के 5 साल अंधेरे में बिता देते है।शुक्राणु मानव शरीर की सबसे छोटी कोशिका है।मानव मस्तिष्क का 80% भाग पानी का बना होता है।एक बूंद खून में 25 करोड कोशिकाएं पाई जाती है।हमारे शरीर मे हमारा खून एक दिन मे लगभग 20,000 KM तक दौडता है।हमारा ह्रदय खून को 30 Feet तक उछाल सकता है।मानव ह्रदय एक दिन मे लगभग 1,15,100 बार धडकता है।हमारे हाथ के का नाखुन बाकी अंगुलियो के नाखून के मुकाबले धीरे-धीरे बढ़ता है,जबकि हमारे हाथ की बीच वाली अंगुली का नाखून सबसे तेजी से बढ़ता है।हमारे पेट मे उपस्थित हाइड्रोक्लोरिक अम्ल एक ब…

जापान के बारे में कुछ चौंकाने वाले तथ्य


जापान के बारे में चौंका देने वाले रोचक तथ्य - facts About Japan in hindi
दुनिया का सबसे मेहनती देश कहा जाने वाला जापान 6800 देशों से मिलकर बना है। जापान के लोग इतने मेहनती हैं कि अमेरिका जैसा देश भी दूसरे विश्वयुद्ध में जापान को झुका नहीं पाया। आज हम आपको जापान से जुड़े रोचक तथ्य बताएंगे।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार जापान की जनसंख्या 12 करोड़ 71 लाख है। जापान की राजधानी "Tokyo" है।
2. जापान की करेंसी "Japanese yen" है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा "Japanese" है।
3. जापान का क्षेत्रफल 377,972 km² है।
4. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जापान में हर साल 1500 से ज्यादा भूकंप आते हैं यानी हर दिन या 4 भूकंप आते हैं।
5. पूरी दुनिया में Japan एक ऐसा देश है जो मुसलमानों को नागरिकता नहीं देता। यहां तक कि यहां मुसलमानों की किराए पर मकान भी नहीं मिल सकता।
6. Japan के किसी भी School ओर University मैं कोई भी इस्लामी भाषा नहीं सिखाई जाती।
7. जापान में हर साल कितने भूकंप आते हैं जापान इतनी मुसीबत झेलता है, फिर भी जापान पूरी दुनिया की दूसरी अर्थव्यवस्था है।
8. जापान का एक कानून है कि यहां पर बच्चे और अध्यापक दोनों मिलकर क्लास रूम की सफाई करते हैं
9. जापान के लोग की दुनिया में सबसे ज्यादा जीते हैं। यहां पर 100 साल से ज्यादा की उम्र के 50000 से ज्यादा लोग है।
10. पूरी दुनिया में जापान इकलौता ऐसा देश है जिस पर परमाणु बम का हमला हुआ है, जो अमेरिका ने 9 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर किया था।
11. Japan में साक्षरता दर लगभग सौ प्रतिशत है। जहां बाकी देशों में न्यूज़ चैनल और अखबारों में खून-खराबे और राजनीतिक विवाद की खबरें छपती हैं, वहीं जापान के अखबारों में सिर्फ आधुनिक चीजों की जानकारी के बारे में खबर छपती

Comments