भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

जापान के बारे में कुछ चौंकाने वाले तथ्य


जापान के बारे में चौंका देने वाले रोचक तथ्य - facts About Japan in hindi
दुनिया का सबसे मेहनती देश कहा जाने वाला जापान 6800 देशों से मिलकर बना है। जापान के लोग इतने मेहनती हैं कि अमेरिका जैसा देश भी दूसरे विश्वयुद्ध में जापान को झुका नहीं पाया। आज हम आपको जापान से जुड़े रोचक तथ्य बताएंगे।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार जापान की जनसंख्या 12 करोड़ 71 लाख है। जापान की राजधानी "Tokyo" है।
2. जापान की करेंसी "Japanese yen" है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा "Japanese" है।
3. जापान का क्षेत्रफल 377,972 km² है।
4. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जापान में हर साल 1500 से ज्यादा भूकंप आते हैं यानी हर दिन या 4 भूकंप आते हैं।
5. पूरी दुनिया में Japan एक ऐसा देश है जो मुसलमानों को नागरिकता नहीं देता। यहां तक कि यहां मुसलमानों की किराए पर मकान भी नहीं मिल सकता।
6. Japan के किसी भी School ओर University मैं कोई भी इस्लामी भाषा नहीं सिखाई जाती।
7. जापान में हर साल कितने भूकंप आते हैं जापान इतनी मुसीबत झेलता है, फिर भी जापान पूरी दुनिया की दूसरी अर्थव्यवस्था है।
8. जापान का एक कानून है कि यहां पर बच्चे और अध्यापक दोनों मिलकर क्लास रूम की सफाई करते हैं
9. जापान के लोग की दुनिया में सबसे ज्यादा जीते हैं। यहां पर 100 साल से ज्यादा की उम्र के 50000 से ज्यादा लोग है।
10. पूरी दुनिया में जापान इकलौता ऐसा देश है जिस पर परमाणु बम का हमला हुआ है, जो अमेरिका ने 9 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर किया था।
11. Japan में साक्षरता दर लगभग सौ प्रतिशत है। जहां बाकी देशों में न्यूज़ चैनल और अखबारों में खून-खराबे और राजनीतिक विवाद की खबरें छपती हैं, वहीं जापान के अखबारों में सिर्फ आधुनिक चीजों की जानकारी के बारे में खबर छपती

Comments