दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

राजस्थान के बारे में कुछ रोचक तथ्य



राजस्‍थान से जुडे रोचक तथ्य पढ़ लो
भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। Rajasthan को भारतीय गणराज्य का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है, लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं राजस्थान के बारे में जो आम लोग नहीं जानते
राजस्थान का इतिहास"
प्राचीन राजस्थान का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। उस समय राजस्थान में क्षत्रिय राजपूत राजाओं का शासन हुआ करता था। राजपूत राजाओं ने राजस्थान के अनेकों भागों पर कब्ज़ा करके अपना राज किया था। भारत में ब्रिटिश काल काल की समय मे अंग्रेजों ने राजस्थान को "राजपूताना" का नाम लिया था राजा महाराणा प्रताप की राज्य भक्ति और वीरता के कारण राजस्थान का नाम काफी उठा है।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार राजस्थान की जनसंख्या 7 करोड़ 71 लाख है।
2. राजस्थान का क्षेत्रफल 342,239 Km square है और यह उत्तर पश्चिमी से Pakistan की ओर फैला हुआ है।
3. राजस्थान की राजधानी जयपुर है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा Rajasthani है और यहां के लोग Hindi भी समझते हैं।
4. Rajasthan का थार मरुस्थल पूरे भारत का सबसे बड़ा और पूरी दुनिया का 18 वा सबसे बड़ा रेगिस्तान है।
5. राजस्थान के लोगों को हाथी, ऊंट , गाय पालने का बहुत शौक है और रेगिस्तान का इलाका होने के कारण यहां पर ऊंट की तादाद बहुत ज्यादा है।
6. पूरे भारत में सबसे ज्यादा संगमरमर पत्थर राजस्थान से आते हैं, क्योंकि यहां पर मार्बल्स की खाने हैं।
7. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 3 Israel देश मिलकर भी एक राजस्थान नहीं बना पाएंगे।
8. राजस्थान पूरे भारत का सबसे बड़ा फूल उत्पादक राज्य और तीसरा नमक उत्पादक राज्य है।
9. राजस्थान की सीमाएं Uttar Pradesh , Pakistan , Haryana , Gujarat आदि राज्यों से मिलती हैं।
10. अगर हम हस्तशिल्प की बात करें तो राजस्थान की हस्तशिल्प कला पूरी दुनिया भर में मशहूर है

Comments