पुरुष लिंग के बारे में चार रोचक तथ्य ! Interesting Facts About Male Gender

अभय गुप्ता (Abhay Gupta)

हर पुरुष और स्त्री के अंदर एक गुप्तांग होता है जिसे सामान्यतः हम लिंग के नाम से जानते हैं। स्त्री के अंदर मौजूद गुप्तांग को योनि और पुरुष के अंदर मौजूद गुप्तांग को लिंग कहते हैं। सेक्स के दौरान जब इन दोनों गुप्तांगों का मिलन होता है तो इससे ही स्त्री का गर्भ ठहर जाता है और वो माँ बन जाती है। आज हम आपको लिंग के बारे में हैरान कर देने वाली बातों को बताएंगे तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते रहें। 1. हर देश के लोगों का लिंग एक समान नही होता। किसी का लिंग मोटा और लम्बा होता है तो किसी का लिंग छोटा और पतला। अफ्रीकी देशों के लोगों का लिंग एशिया देशों के लोगों के लिंग से काफी लंबा और मोटा होता है जबकि एशिया देशों के लोगों का लिंग अफ्रीकी देशो के लोगों के लिंग से छोटा और पतला होता है। 2. लिंग की नॉर्मल लंबाई 6 से 13 सेंटी मीटर तक होती है जबकि तनाव की स्थिति में यह 7 से 17 सेंटी मीटर तक हो जाती है। 3. लम्बे लिंग के मुकाबले छोटा लिंग अधिकतर तने होने के कारण ज्यादा लंबा हो जाता है। 4. लिंग का साइज वंश और नश्ल पर भी निर्भर करता है।

राजस्थान के बारे में कुछ रोचक तथ्य



राजस्‍थान से जुडे रोचक तथ्य पढ़ लो
भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। Rajasthan को भारतीय गणराज्य का सबसे महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है, लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं राजस्थान के बारे में जो आम लोग नहीं जानते
राजस्थान का इतिहास"
प्राचीन राजस्थान का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है। उस समय राजस्थान में क्षत्रिय राजपूत राजाओं का शासन हुआ करता था। राजपूत राजाओं ने राजस्थान के अनेकों भागों पर कब्ज़ा करके अपना राज किया था। भारत में ब्रिटिश काल काल की समय मे अंग्रेजों ने राजस्थान को "राजपूताना" का नाम लिया था राजा महाराणा प्रताप की राज्य भक्ति और वीरता के कारण राजस्थान का नाम काफी उठा है।
1. 2018 की जनगणना के अनुसार राजस्थान की जनसंख्या 7 करोड़ 71 लाख है।
2. राजस्थान का क्षेत्रफल 342,239 Km square है और यह उत्तर पश्चिमी से Pakistan की ओर फैला हुआ है।
3. राजस्थान की राजधानी जयपुर है और यहां पर बोले जाने वाली भाषा Rajasthani है और यहां के लोग Hindi भी समझते हैं।
4. Rajasthan का थार मरुस्थल पूरे भारत का सबसे बड़ा और पूरी दुनिया का 18 वा सबसे बड़ा रेगिस्तान है।
5. राजस्थान के लोगों को हाथी, ऊंट , गाय पालने का बहुत शौक है और रेगिस्तान का इलाका होने के कारण यहां पर ऊंट की तादाद बहुत ज्यादा है।
6. पूरे भारत में सबसे ज्यादा संगमरमर पत्थर राजस्थान से आते हैं, क्योंकि यहां पर मार्बल्स की खाने हैं।
7. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 3 Israel देश मिलकर भी एक राजस्थान नहीं बना पाएंगे।
8. राजस्थान पूरे भारत का सबसे बड़ा फूल उत्पादक राज्य और तीसरा नमक उत्पादक राज्य है।
9. राजस्थान की सीमाएं Uttar Pradesh , Pakistan , Haryana , Gujarat आदि राज्यों से मिलती हैं।
10. अगर हम हस्तशिल्प की बात करें तो राजस्थान की हस्तशिल्प कला पूरी दुनिया भर में मशहूर है

Comments