कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

घर पर पैसे कमाने के शीर्ष 10 तरीके ! Top 10 Ways To Earn Money From Home



1. ब्लॉगिंग:
यदि आपके पास कुछ भी ऐसा है जिसे आप लोगों से साझा कर सकते है, चाहे वह आपका अनुभव हो, किसी विषय विशेष में ज्ञान हो, या आपके पास ऐसी कोई स्टोरी हो, जिसे पढ़ कर आपके यूज़र आनंदित हो सके तो आप को तुरंत अपना एक ब्लॉग बना कर घर से पैसे कमाने का काम शुरू कर देना चाहिए।
2. ईबुक्स:
आप यदि लेखन में रूचि रखते है, तो अपनी लिखी हुयी पुस्तक को ईबुक बना कर ऑनलाइन बेच कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।
3. ऑनलाइन सेलिंग:
ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट या इन जैसी ही किसी भी e-commerce पोर्टल पर आप किसी भी प्रोडक्ट को घर बैठे बेच कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है।
4. अफ़िलीयट मार्केटिंग:
इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी अफ़िलीयट नेटवर्क कंपनिया है जिन्हें मुफ़्त में जोईन करके उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज़ को अपने ब्लॉग पर, सोशल मीडिया नेटवर्क पर, या डाइरेक्ट प्रमोट करके घर बैठे आमदनी कर सकते है।
5. गेस्ट कंटेंट राइटिंग:
यहाँ पर बहुत से ऐसे पॉप्युलर ब्लॉग है, जिनके लिए आप आर्टिकल लिख कर अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है।
6. शेयर ट्रेडिंग:
यदि आपकी रूचि फ़ायनैन्शल मार्केट में है तो आप घर बैठे शेयर ट्रेडिंग कर के घर बैठे पैसे कमा सकते है।
7. रेंट यॉर प्रॉपर्टी:
यदि आपके पास अपनी कोई ऐसी प्रॉपर्टी है जो आपके काम नहीं आ रही है, उसे किसी को किराए पर दे कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।
8. टाइपिंग वर्क:
बहुत सी कंपनिया घर बैठे डेटा एंट्री का काम करवाती है, उनके लिए आप टाइपिंग का कार्य घर बैठे शुरू करके पार्ट टाइम या फ़ुल टाइम पैसा कमा सकते है।
9. वर्चूअल असिस्टन्स:
बड़ी बड़ी कम्पनियों को भी अपनी पोर्टल के लिए ऐसे लोगों की ज़रूरत पड़ती जो उनके यूज़र्स को गाइड कर सके। आप ऐसी कम्पनियों से जुड़कर घर बैठे पैसे कमा सकते है।
10. वेब डवेलपिंग:
यदि आप की अभिरुचि कोडिंग में है और आप दूसरे लोगों के लिए पोर्टल बना सकते है तो आप यह काम भी घर बैठे बहुत कम लागत से शुरू करके अच्छी आमदनी कर सकते है।

Comments