भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

शराब से जुड़ी रोचक बातें ! interesting facts about alcohol

बड़ी ही अजीब बात हैं कि पहली बार की शराब कोई खरीदकर नही पीता. कोई न कोई दानी पिला ही देता हैं. हमारे भारत में तो बिना दारू के शादी भी अधूरी हैं. नशा चाहे Alcohol का हो या सिगरेट का या तम्बाकू का, खराब ही होता हैं. इनसे बचकर ही रहें. इस समय भी दुनिया के 5 करोड़ लोगो ने शराब पी रखी हैं. शराब पीने के 6 मिनट बाद ही नशा होना शुरू हो जाता हैं. 



शराब कभी पचती नही हैं बल्कि रक्त वाहिनाओं द्वारा सीधी सोख ली जाती हैं. 15 साल से कम की आधी दुनिया ये दावा करती हैं कि उसने कभी दारू नही पीयी. शराब आपको कुछ भूलने नही देती लेकिन बहुत ज्यादा पी लेने के बाद आप कुछ नया याद नही कर सकते. प्रत्येक रशियन हर साल 18 litres शराब पीता हैं जो कि हानिकारक मात्रा की दोगुनी हैं. नीली आँखो वाले लोग ज्यादा नशा सह सकते हैं. तंबाकू, शराब से दूर रहकर कैंसर का खतरा 30% तक कम किया जा सकता हैं दुनिया की सबसे Strong beer में 67.5% Alcohol होती हैं. Amsterdam में गलियां साफ करने वाले लोगो को हर दिन सैलरी के तौर पर 5 बीयर, 10 यूरो और थोड़ा तंबाकू दिया जाता हैं. मध्य युग में Beer पानी से ज्यादा प्रयोग की जाती थी. प्रोफेशनल शूटिंग करने से पहले थोड़ी शराब पी लेने से आपका निशाना ज्यादा सटीक लगता हैं. 19वीं सदी में हजारों अमेरिकी स्कूलों में ये सिखाया जाता था कि Alcohol को एक बार चखने से आप अंधे या पागल हो सकते हैं. जब शराब Straight-sided ग्लास में डाली जाती हैं तो लोग धीरे-धीरे पीते हैं लेकिन जब Curved-sided ग्लास में डाली जाती हैं तो लोग जल्दी-जल्दी पीते हैं. 31% Rock stars की मौत Drugs या Alcohol की वजह से हुई हैं. सभी देशो के Top 100 गानों में से 20 Alcohol के हैं. Alexander the great ने एक बार अपने सैनिकों के बीच पीने की प्रतियोगिता करवाई थी. जब तक यह खत्म हुई तब तक 42 लोग Alcohol की वजह से मारे जा चुके थे. खाली पेट दारू पीने से 3 गुना ज्यादा नशा होता हैं. भोजन के साथ Alcohol पीने से नशा देर से होता हैं. शराब का नशा आदमी और औरत पर अलग-अलग होता हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि Alcohol पीने से शरीर का तापमान बढ़ता हैं लेकिन असल में ये घटता हैं. अधिक सब्जियों और फलों में थोड़ा बहुत नशा होता हैं. शैंपेन की बोतल का प्रेशर 90 पाउंड प्रति वर्ग इंच होता हैं यह गाड़ियों के टायर के प्रेशर से 3 गुना अधिक होता हैं. शैंपेन की एक बोतल में लगभग 5 करोड़ बुलबुले होते हैं. एक बोतल Wine बनाने के लिए 600 अंगूर चाहिए. अमेरिका का राष्ट्रगान एक Alcohol के गानें की tune पर लिखा गया हैं. Original Thermometers में mercury नही Brandy (ब्रांडी) भरी होती हैं. शराब की वजह से हर 10 second में एक आदमी की मौत होती हैं. आदमी को जीने के लिए 13 minerals की जरूरत होती हैं ये सभी शराब में मिलते हैं.  

Comments