जर्मनी के दिलचस्प अनकहे तथ्य ! Interesting Untold Facts of Germany

वरूण चौहान (Varun Chauhan)
जर्मनी में एक कैदी के लिए कोई सजा नहीं है जो जेल से भागने की कोशिश करता है, क्योंकि यह मुक्त होने के लिए एक स्वाभाविक मानव वृत्ति है।जर्मनी में 65% राजमार्ग (ऑटोबान) की कोई गति सीमा नहीं है।जर्मनी का एक-तिहाई हिस्सा अभी भी जंगलों और जंगली जमीन से भरा है। जर्मनी यूरोप का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जनसंख्या 81 मिलियन।बर्लिन में यूरोप का सबसे बड़ा ट्रेन स्टेशन है।बर्लिन पेरिस से 9 गुना बड़ा है और इसमें वेनिस की तुलना में अधिक पुल हैं।जर्मनी में 1,500 से अधिक विभिन्न किस्म की बियरें हैं। जर्मनी दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है।जर्मनी नौ अन्य देशों के साथ सीमाएँ साझा करता हैं। डेनमार्क, पोलैंड, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड।जर्मनी दुनिया के सबसे बड़े कार उत्पादकों में से एक है। पहली मुद्रित (प्रिंटिड) पुस्तक जर्मन में थी।जर्मनी दुनिया के प्रमुख पुस्तक राष्ट्रों में से एक है। हर साल लगभग 94,000 शीर्षकों का प्रकाशन होता है।पहली बार देखी गई पत्रिका 1663 में जर्मनी में लॉन्च की गई थी। जर्मन दुनिया भर में स…

जियो ने शुरु किया पेमेंट बैंक, जानिए क्या है ये?




टेलीकॉम की दुनिया में धमाका करने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस jio ने पेमेंट बैंक लॉन्च कर दिया न शुरु हो गया है जिसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी. रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है जिन्हें अगस्त, 2015 में भुगतान बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी और अब तीन अप्रैल से इसका ऑपरेशन शुरु हो गया.




जियो के पेमेंट में सेविंग अकाउंट खोलकर एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक का ऐप इंस्टाल करें आप इसमें खाता खोल सकते हैं. जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की साझेदारी में चल रहा है जिसमें रिलायंस की 70 फीसदी हिस्सेदारी है.

टेलीकॉम क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था. पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट बैंक मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में ऑपरेशन शुरु किया था. जियो के आने के बाद पेमेंट बैंक की दुनिया में बाकी राइवल्स को कड़ी टक्कर मिलने वाली है..

Comments