आखिर क्यों मच्छर झुंड में सिर पर मंडराते हैं ! Why the mosquitoes roam on the head

अभिषेक सिंह (Abhishek Singh)
ऐसा हमने जरूर बचपन मे देखा होगा और सोचा भी होगा की आखिर क्यों ऐसा मेरे साथ हो रहा है। सबसे अजीब बात ये की उस जगह से भागने पर भी वापस सिर पर मंडराने लगते थे। लेकिन शायद ही अब कोई ध्यान देता हो, मगर ऐसा अभी भी होता ही हैं कि मच्छर आपके सिर पर कई बार मंडराते हैं। ऐसी आदत न केवल मच्छरों है कि होती है बल्कि अन्य मक्खियों और कीड़े भी ऐसा करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि यह मादा मच्छर है, तो यह आपके सिर पर मंडराती है क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य पदार्थों (पसीना, गंध और गर्मी सहित) में रुचि रखता है जिसे आप लगातार निकालतेे हैं। उनके एंटीना पर सेंसर लगे होते हैं जो इन चीजों का पता लगाते हैं और भोजन के स्रोत का पता लगाने में उनकी मदद करते हैं। मच्छर विशेष रूप से ऑक्टेनॉल (मानव पसीने में पाया जाने वाला एक रसायन) के शौकीन हैं, इसलिए यदि आपको बहुत पसीना आ रहा होता हैं, तो आप इनके आसान लक्ष्य बन जाते हैं। कभी-कभी, आपने देखा होगा कि बगीचे में अपने दोस्तों से बात करते समय, मच्छरों का झुंड विशेष रूप से आपके सिर के ऊपर मंडरा रहा होता है और दूसरो…

इन Apps की मदद से घर बैठे ले सकते हैं फिटनेस ट्रेनिंग

आज के भागदौड़ की दुनिया । में किसी के पास इतना सयम नहीं होता है कि वो अपनी सेहत पर ध्यान दे सकें। इस स्मार्टफोन के युग में अगर हम स्मार्ट बनने से चुक जाए तो गलती शायद हमारी ही होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि जब टाइम ही नहीं है तो स्मार्ट कैसे बनें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी देंगे जिसके जरिए आप घर बैठे ही फिटनेस ट्रेनिंग ले सकते है और दूसरों से भी साझा कर सकते हैं।
---------
Strava App

यह ऐप पूरी तरह से एकदम फ़्री हे। इसमें जीपीएस डिस्टेंस ट्रैकर और मील काउंटर है। इसकी मदद से दौड़, तैराकी और राइड को आप ट्रैक कर सकते हैं। इसमें चैलेंज पूरा करने का चांस मिलता ह। रनिंग और साइकलिंग के अलावा जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग और योग भी इसके जरिए कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस दोनों डिवाइस में काम करता है।
----------
Endomondo App

एनडोमोन्डो ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर दोनों पर यूज कर सकते हैं। इसे भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसके जरिए आप रनिंग, वॉकिंग, साइक्लिंग समेत कई ऐक्टिविटीज कर सकते हैं। इतना ही नहीं यहां ऑडियो फीडबैक और हार्ट रेट की जानकारी भी ले सकते हैं। इसे वियरेबल (फिटनेस बैंड आदि) से कनेक्ट किया जा सकता है।
------------
Runtastic App

इस ऐप को ऐप्पल और एंड्रॉयड दोनों यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। यही निजी फिटनेस ट्रैकर की तरह है, जहां वॉयस कोच की सेवा ले सकते है औरर ऑडियो फीडबैक भी जान सकते हैं। इस दौरान जिम की तरह ऐप में ही गाना सुनते हुए एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस ऐप की साइट RUNTASTIC.COM पर जाकर ले सकते हैं।
------------
Nike Training Club App

इस ऐप की मदद से कहीं भी वर्कआउट कर सकते है। यहां से आप आपनी वर्कआउट की रिपोर्ट भी ले सकते हैं। यह ऐप आपको ट्रेनिंग प्लान सुझाएगा, जिसकी मदद से सेहत से जुड़ी कई जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने आपको काफी फिट रख सकते हैं। इतना ही नहीं इसके जरिए रोज की दौड़ और व्यायामों को आसानी से ट्रक कर सकते हैं। साथ ही यह ऐप आपसे जुड़ी सारी जानकारी भी रखेंगा।
-----------
HealthifyMe App

हेल्दीफाईमी ऐप किसी से कम नहीं है। यहां आप फिटनेस के लक्ष्य को तय कर सकते हैं और इसकी मदद से कैलरी काउंट कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप एसएमएस, स्टोरेज, ऑडियो के लिए भी रिक्वेस्ट करता है, जिसे आप ऐलाउ कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी सेहत का भी काफी ध्यान रखता है। यहां आप कोई भी फिटनेस टिप्स ले सकते हैं।

Comments