दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम ! Strange rules of marriage in different parts of the world

दुनिया के अलग अलग हिस्सो में शादी के अजीब नियम कौन से हैं?


मंगोलिया मे शादी करने से पहले युवा जोड़े एक साथ एक चाकू पकड़ कर एक चिकन (मुर्गी के बच्चा) को मरते हैं। इसके बाद उस मारे चिकन के शरीर से लीवर को खोज कर निकालना होता हैं। अगर लीवर स्वस्थ हैं तो युवा अपनी शादी का दिन खुद निर्धारित करेंगे अन्यथा उन्हे फिर से चिकन को मारना होगा। भारत मे कई जगह मान्यता हैं की जब कोई लड़की मांगलिक होती हैं तो जिस व्यक्ति के साथ उसकी शादी होगी वह जल्दी मर जाएगा। इस लिए उस मांगलिक लड़की की शादी एक पेढ के साथ कर दी जाती हैं और फिर उस पेड को काट दिया जाता हैं। इसके बाद माना जाता हैं की लड़की का मांगलिक दोष समाप्त हो गया हैं। चाइना मे शादी के एक महिना पहले से दुल्हन रोज एक घंटे के लिए रोटी हैं फिर दस दिन बाद दुल्हन की माँ दुल्हन के साथ एक घाटे के लिए रोटी हैं उसके दस दिन बाद दुल्हन की दादी भी रोना प्रारम्भ कर देती हैं। और शादी के दिन घर की सभी महिलाए रोना प्रारम्भ कर देती हैं। दक्षिणी सुडान मे पति पत्नी की सदी जब तक मान्य नहीं होती हैं जब तक पत्नी दो बच्चो को जन्म न दे दे। अगर पत्नी दो बच्चो…

गर्मियों में नारियल पानी पीने के 6 फायदे






लोगो को गर्मियों में होनी वाली स्किन प्रॉबल्म और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने वाली है। गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे -जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल हमें गर्मी से बचाएं रखता है बल्कि नारियल पानी पीने से सेहत संबंधी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है और गर्मी मेंहोने वाली टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में नारियल पानी पीने के ही कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे। (अगर आपको यह article अछि लगी तो इशे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे)


No 1. सिर दर्द से छुटकारा
गर्मी की वजह से शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीया जा सकता है क्योंकि नारियल पानी शरीर में ठंड के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम भी करता है।



No 2. हाई ब्लड प्रैशर
गर्मियों में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।



No 3. वजन घटाने के लिए
जिन लोगों की बढ़ते मोटापे की दिक्कत है तो उनके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकता अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।



No 4. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से बचे रहना चाहते है तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी से शरीर को नैचुरली तरीके पानी मिलता रहता है।



No 5. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।




NO 6. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए
इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिनको करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते है, और स्किन से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है।

Comments