Untold Facts Of Rajasthan ! राजस्थान के अनकहे तथ्य!

राजस्थान के बारे में ये बातें आप बिल्कुल भी नहीं जानते होंगे जब भी भारत में कोई विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं या भारत के दूसरे राज्यों के लोग भारत में घूमना चाहते हैं तो उनमें सबसे पहला नाम राजस्थान का आता है| वह राजस्थान जिसे राजाओं की भूमि भी कहा जाता है. भारत के सभी राज्यों में राजस्थान एक महत्वपूर्ण राज्य है, रंग रंगीला राजस्थान अपनी नायाब खूबसूरती, शानदार किलो और महलों के कारण सदैव ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है| Amazing Facts of Rajasthan भारत के सबसे बड़े राज्य में से एक राजस्थान को रंगो की धरती भी कहा जाता है. प्राचीन राजस्थान का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है. राजपूतों ने राजस्थान के अनेकों भागों पर अपना कब्जा करके राज किया था इसीलिए तो राजस्थान को वीरों की धरती कहां जाता है| राजस्थान का थार मरुस्थल पूरे भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान है. ज्यादातर भारतीय यही मानते हैं कि राजस्थान में सिर्फ रेगिस्तान ही है हरियाली नहीं है लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है क्योंकि राजस्थान में कई जगहों पर आपको हरियाली के मैदान नजर आएंगे. रोचक बात यह है कि राजस्थान में जल स्रोतों क…

गर्मियों में नारियल पानी पीने के 6 फायदे






लोगो को गर्मियों में होनी वाली स्किन प्रॉबल्म और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने वाली है। गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे -जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल हमें गर्मी से बचाएं रखता है बल्कि नारियल पानी पीने से सेहत संबंधी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है और गर्मी मेंहोने वाली टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में नारियल पानी पीने के ही कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे। (अगर आपको यह article अछि लगी तो इशे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे)


No 1. सिर दर्द से छुटकारा
गर्मी की वजह से शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीया जा सकता है क्योंकि नारियल पानी शरीर में ठंड के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम भी करता है।



No 2. हाई ब्लड प्रैशर
गर्मियों में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।



No 3. वजन घटाने के लिए
जिन लोगों की बढ़ते मोटापे की दिक्कत है तो उनके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकता अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।



No 4. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से बचे रहना चाहते है तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी से शरीर को नैचुरली तरीके पानी मिलता रहता है।



No 5. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।




NO 6. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए
इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिनको करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते है, और स्किन से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है।

Comments