कंडोम के कुछ मज़ेदार उपयोग

जितेन्द्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh)
कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बहुत खुश हुआ जब बनारस के बुनकरों में मुफ्त में बांटे जाने वाले कंडोम की मांग खूब बढ़ गई। स्वास्थ्य विभाग यह सोच रहा था कंडोम बांटने से बुनकरों के जनसंख्या वृद्धि रुकेगी और कंडोम का सही इस्तेमाल होगा लेकिन जब पता चला कि बनारसी साड़ी बनाने वाले बुनकर मुफ्त में मिलने वाले कंडोम का इस्तेमाल साड़ी बनाने में कर रहे हैं तब ना सिर्फ उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग बल्कि पूरी दुनिया चौक उठी थी साड़ी बनाने वाले बुनकर कंडोम का इस्तेमाल अपने करघा पर करते हैं. साड़ियाँ तैयार करने में इस्तेमाल हो रहे हैं कंडोम दरअसल कंडोम में चिकनाई युक्त पदार्थ होता है और करघा पर लगाने से उसके धागे तेज़ी से चलते हैं और उनमें चमक भी आ जाती है. क्योंकि कंडोम में प्राकृतिक रबड़ यानी लैक्टेस होता है इसलिए बुनकर बुनाई के पहले धागों को कंडोम से खूब रगड़ देते हैं जिससे धागे में इतनी अच्छी चिकनाई आ जाती है इस साड़ी की बुनाई करते समय धागा फसता नहीं है और बुनाई तेजी से होता है और साड़ियों में बहुत अच्छी प्राकृतिक चमक आ जात…

गर्मियों में नारियल पानी पीने के 6 फायदे






लोगो को गर्मियों में होनी वाली स्किन प्रॉबल्म और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने वाली है। गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे -जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल हमें गर्मी से बचाएं रखता है बल्कि नारियल पानी पीने से सेहत संबंधी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है और गर्मी मेंहोने वाली टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में नारियल पानी पीने के ही कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे। (अगर आपको यह article अछि लगी तो इशे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे)


No 1. सिर दर्द से छुटकारा
गर्मी की वजह से शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीया जा सकता है क्योंकि नारियल पानी शरीर में ठंड के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम भी करता है।



No 2. हाई ब्लड प्रैशर
गर्मियों में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।



No 3. वजन घटाने के लिए
जिन लोगों की बढ़ते मोटापे की दिक्कत है तो उनके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकता अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।



No 4. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से बचे रहना चाहते है तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी से शरीर को नैचुरली तरीके पानी मिलता रहता है।



No 5. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।




NO 6. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए
इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिनको करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते है, और स्किन से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है।

Comments