दुनिया की सबसे महंगी सब्जी | World Most Expensive Vegetable

दुनिया में कई तरह की सब्जियां हैं कुछ सब्जियां जो हम नॉर्मल लाइफ में रोजाना खाते हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं। जिसके दाम के बारे में सुनकर आप दंग रह जाएंगे। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
हॉप शूट्स।आपको बता दें की ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हैं। आमतौर पर यह सब्जी 1000 यूरो प्रति किलो बिकती है यानी भारतीय रुपये में कहें तो इसकी कीमत 80 हजार रुपये किलो के आसपास है। इसे खरीद पाना नॉर्मल इंसान के बस में नहीं हैं।आपको बता दें की इस हॉप का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने से लेकर टीबी के इलाज तक में होता रहा है। हॉप में ऐंटीबायॉटिक की प्रॉपर्टी पाई जाती है जो इंसान के हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और इंसान खुद को सेहतमंद महसूस करता हैं।यह सदाबहार सब्जी है जो साल भर उगाई जा सकती है। लेकिन ठंडी के मौसम को इसके लिए ठीक नहीं माना जाता है। मार्च से लेकर जून तक इसकी खेती के लिए आदर्श समय मान…

गर्मियों में नारियल पानी पीने के 6 फायदे






लोगो को गर्मियों में होनी वाली स्किन प्रॉबल्म और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने वाली है। गर्मियों में लोग खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना पसंद करते है जैसे -जूस, स्मूदी या फिर नारियल पानी। नारियल पानी न केवल हमें गर्मी से बचाएं रखता है बल्कि नारियल पानी पीने से सेहत संबंधी कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है और गर्मी मेंहोने वाली टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में नारियल पानी पीने के ही कुछ फायदों के बारे में बता रहे है, जिन्हें जानकर आप भी रोज नारियल पानी का सेवन जरूर करेंगे। (अगर आपको यह article अछि लगी तो इशे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे)


No 1. सिर दर्द से छुटकारा
गर्मी की वजह से शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है। ऐसी स्थिति में नारियल पानी पीया जा सकता है क्योंकि नारियल पानी शरीर में ठंड के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम भी करता है।



No 2. हाई ब्लड प्रैशर
गर्मियों में बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है, उन मरीजों के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशिय ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने का काम करते है।



No 3. वजन घटाने के लिए
जिन लोगों की बढ़ते मोटापे की दिक्कत है तो उनके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में लो फैट होती है, जो भूख और प्यास को कम रखता है और शरीर को आवश्यकता अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।



No 4. शरीर में पानी की कमी
गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर आप इस परेशानी से बचे रहना चाहते है तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी से शरीर को नैचुरली तरीके पानी मिलता रहता है।



No 5. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें, इससे स्टेमिना बढ़ेगा।




NO 6. त्वचा की प्रॉबल्म से बचाए
इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिनको करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर होते है, और स्किन से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर रहती है।

Comments