भारतीय रेल का सबसे 10 अच्छा स्टेशन ! Top 10 Best Stations of Indian Railways

भारतीय रेल के पास 66,687 किमी का रनिंग ट्रैक है जिसमे कारण यह विश्व की चौथी सबसे बड़ी रेलवे कहलाती है। भारतीय रेलवे के कुछ रेलवे स्टेशन अपने स्थापत्य और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए भी जाने जाते हैं। आइये बात करते हैं,ऐसे ही खूबसूरत स्टेशनों के बारे में 

1-विजयवाडा रेलवे स्टेशन ,आंध्रप्रदेश  (Vijayawada Junction)- में सन् 1888 में बना ये रेलवे स्टेशन साउथ इंडिया के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसे  2007 में A1 स्टेशन का दर्जा दिया गया है।

2-चार बाग रेलवे स्टेशन ,लखनऊ,यूपी-शायद (Charbagh Railway Station)ये भारतीय रेलवे का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन है । चारबाग असल में मुगल स्थापत्य की एक खासियत है,जिसमें चार बाग होते हैं। यह राजपूत,अवधी और मुगल स्थापत्य का नमूना है। इसकी सबसे खास बात इसका ऐरियल व्यू है,जिससे यह चेस के बोर्ड जैसा लगता है।


3-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस , मुम्बई (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus)- इस स्टेशन के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि इसे यूनेस्को ने विश्व हैरिटेज साइट के रूप में में मान्यता दी है। इसे 1887 में बनाया गया था, तब इसका नाम विक्टोरिया टर्मिनस था ,जो…

Mayanti Langer Biography & Life Story in हिंदी

   मायानती लैंगर Biography & Life Story in हिंदी





मायानती लैंगर .एक स्टार के साथ साथ एक खुबसूरत भारतीय पत्रकार हैं,
मायानती लैंगर का  जन्म 8 फरवरी 1985 को दिल्ली में हुआ था ,उसने कई प्रतियोगिताओं की मेजबानी की है जैसे ज़ी स्पोर्ट्स पर फुटबॉल कैफ़े, ईएसपीएन 2010, 2010 Commonwealth Games  , 2011 क्रिकेट विश्व कप, 2014 इंडियन सुपर लीग और 2015 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप पर फीफा वर्ल्ड कप प्रसारण। मायांति लेफ्टिनेंट जनरल संजीव लैंगर की बेटी है और प्रीमिंडा लैंगर लेफ्टिनेंट जनरल संजीव लैंगर.जो की   U.N के लिए काम करते थे । मयन्ंती हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) स्नातक हैं। जब वह अमेरिका में थीं तो फुटबॉल में उनका काफी interest था, क्योंकि उनके पिता  U.N में काम करते थे। वह शुरुआत में अपनी कॉलेज फुटबॉल टीम में थी और फिर, became a guest anchor for a broadcast of FIFA beach football।  

प्रसारण की सफलता के साथ, उसे ज़ी स्पोर्ट्स पर फुटबॉल कैफ़े के लिए मेजबान और सहयोगी निर्माता के रूप में एक स्थान की पेशकश की गई। मायानती  लैंगर ने प्री-मैच, HALF TIME और पोस्ट-मैच शो के दौरान ज़ी नेटवर्क पर विभिन्न फुटबॉल शो के लिए काम किया।

वह अंबेडकर स्टेडियम में नई दिल्ली में आयोजित नेहरू कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए ज़ी स्पोर्ट्स पर भी मायानती लंगर थीं। उन्होंने इंडियन क्रिकेट लीग के ज़ी स्पोर्ट्स कवरेज के लिए एक एंकर के रूप में काम किया।

वह भारत में 2010 फीफा विश्व कप प्रसारण में एक मेजबान था, ईएसपीएन पर जिसमें एक प्री-मैच, अर्ध-मैच और पोस्ट-मैच विश्लेषण शामिल हैं। वह उस शो के लिए जॉन डाइक के साथ विशेषज्ञ पैनलिस्ट की टीम का नेतृत्व करते थे.

मयन्ती लेंजर ने दिल्ली में चारू शर्मा के साथ  2011 क्रिकेट विश्व कप के साथ दिल्ली में आयोजित Commonwealth Games की मेजबानी की।  

उन्होंने 10 दिसंबर 2013 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टेस्ट सीरीज़ की भी मेजबानी की।

उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स वन पर स्टार पावर पर एक स्पोर्ट्स न्यूज शो की मेजबानी की।
उन्होंने 2014 में चैंपियंस लीग क्रिकेट टूर्नामेंट और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टूर्नामेंट टीवी प्रसारण की भी मेजबानी की।
वह स्टार स्पोर्ट्स के लिए क्रिकेट विश्व कप 2015 के लिए भी एक एंकर थे।


वर्ष 2012 में मायानती लैंगर का  विवाह क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी के साथ हुआ । जो की former Indian cricketer Roger Binny का बेटा हे ,

Comments