भारतीय रेल का सबसे 10 अच्छा स्टेशन ! Top 10 Best Stations of Indian Railways

भारतीय रेल के पास 66,687 किमी का रनिंग ट्रैक है जिसमे कारण यह विश्व की चौथी सबसे बड़ी रेलवे कहलाती है। भारतीय रेलवे के कुछ रेलवे स्टेशन अपने स्थापत्य और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए भी जाने जाते हैं। आइये बात करते हैं,ऐसे ही खूबसूरत स्टेशनों के बारे में 

1-विजयवाडा रेलवे स्टेशन ,आंध्रप्रदेश  (Vijayawada Junction)- में सन् 1888 में बना ये रेलवे स्टेशन साउथ इंडिया के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। इसे  2007 में A1 स्टेशन का दर्जा दिया गया है।

2-चार बाग रेलवे स्टेशन ,लखनऊ,यूपी-शायद (Charbagh Railway Station)ये भारतीय रेलवे का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन है । चारबाग असल में मुगल स्थापत्य की एक खासियत है,जिसमें चार बाग होते हैं। यह राजपूत,अवधी और मुगल स्थापत्य का नमूना है। इसकी सबसे खास बात इसका ऐरियल व्यू है,जिससे यह चेस के बोर्ड जैसा लगता है।


3-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस , मुम्बई (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus)- इस स्टेशन के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि इसे यूनेस्को ने विश्व हैरिटेज साइट के रूप में में मान्यता दी है। इसे 1887 में बनाया गया था, तब इसका नाम विक्टोरिया टर्मिनस था ,जो…

World Most Top 10 Strongest Army


World Top 10 Strongest Army



दुनिया का सबसे 10 सबसे दमदार आर्मी


















किसी भी देश की सुरक्षा उसकी सेना की मजबूती पर टिकी होती है. तभी बजट में इसके लिए खासी धनराशि‍ भी रखी जाती है. आगे की स्लाइड्स में जानते हैं कि किन 10 देशों के पास है दुनिया में सबसे मजबूत सेना और क्या हमें इसमें जगह मिली है...












10. जापान:दुनिया में सेनाओं की मजबूती को देखते हुए जापान की आर्मी 10वां स्थान रखती है. वहीं जापान के पास विश्व की 5वीं सबसे बड़ी वायुसेना है और छठे स्थान पर इसकी सेना का सालाना आर्थिक बजट होता है.





















9. साउथ कोरिया: इस देश की आर्मी दुनिया में मजबूती के मामले में 9वें स्थान पर है. यह विश्व में छठी सबसे बड़ी एयरफोर्स है जिसमें 1,393 शक्तिशाली वायुयान हैं. इसी के साथ इस सेना में करीब 2,346 टैंक, रॉकेट सिस्टम और करीब 15 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं.


















8. तुर्की:यह देश इस्लामिक स्टेट और सीरिया संघर्ष से बुरी तरह गुजर रहा है. इसकी सैनिक संख्या करीब 6 लाख 60 हजार है. तुर्की की आर्मी में करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट और 10 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं. राजनयिक तौर पर US आर्मी इसे सपोर्ट करती है.






7. जर्मनी:इस देश की सेना दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे मजबूत है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों से इसमें भर्तियां कम हो रही हैं.









6. फ्रांस:अपनी मजबूती को लेकर फ्रांस की सेना छठे नंबर पर आती है और इसमें करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट, 9 हजार जमीनी गाड़ियां हैं. वहीं 290 न्यूक्लियर हथियारों के साथ ये सेना तकनीकी रूप से भी मजबूत है.








4. भारत: हिंदुस्तान की सेना मजबूती इसके सैनिकों से है. इंडियन आर्मी में करीब 3.5 मिलियन सैनिक हैं, जिनमें लगभग 1.325 मिलियन सक्रिय सैनिक हैं. इस सेना में 16 हजार गाड़ियां, 3,500 टैंक और 1,785 एयरक्राफ्ट के साथ-साथ शक्तिशाली न्यूक्लियर हथियार और मिसाइल्स भी शामिल हैं.








3. चीन:भारत का यह पड़ोसी देश दुनिया में तीसरे स्थान पर सबसे मजबूत सेना रखता है. करीब 2.285 मिलियन सीमावर्ती कर्मियों, 2.3 मिलियन रिजर्व सैनिकों और 25 हजार जमीनी गाड़ियों के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी लैंड फोर्स (थल सेना) है.








2. रूस:दुनिया में दूसरी सबसे मजबूत सेना रूस की है. इस आर्मी में 15,500 टैंक्स शामिल हैं, जो विश्व में इसे सबसे बड़ी टैंक्स फोर्स बनाते हैं. करीब 8,500 एक्टिव न्यूक्लियर हथियारों की वजह से रूस दुनिया में न्यूक्लियर शक्ति के तौर पर अव्वल है.









1. यूनाइटेड स्टेट:विश्व की महाशक्ति के रूप में जाना जाने वाला यूनाइटेड स्टेट अपनी सैन्य ताकत के लिए भी जाना जाता है. अमेरिका की आर्मी का लोहा सभी देशों ने माना है इसलिए ये दुनिया में पहले स्थान पर है. अमेरिकी सरकार हर साल अपनी सेना पर लगभग 612.5 अरब का बजट लगाती है. इस सेना में करीब 1.4 मिलियन सैनिक हैं और 15,293 एटरक्राफ्ट हैं. यह सेना पूरी तरह हथियारों, मैनपॉवर और टेक्नोलॉजी से लेस है.

Comments