भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

World Most Top 10 Strongest Army


World Top 10 Strongest Army



दुनिया का सबसे 10 सबसे दमदार आर्मी


















किसी भी देश की सुरक्षा उसकी सेना की मजबूती पर टिकी होती है. तभी बजट में इसके लिए खासी धनराशि‍ भी रखी जाती है. आगे की स्लाइड्स में जानते हैं कि किन 10 देशों के पास है दुनिया में सबसे मजबूत सेना और क्या हमें इसमें जगह मिली है...












10. जापान:दुनिया में सेनाओं की मजबूती को देखते हुए जापान की आर्मी 10वां स्थान रखती है. वहीं जापान के पास विश्व की 5वीं सबसे बड़ी वायुसेना है और छठे स्थान पर इसकी सेना का सालाना आर्थिक बजट होता है.





















9. साउथ कोरिया: इस देश की आर्मी दुनिया में मजबूती के मामले में 9वें स्थान पर है. यह विश्व में छठी सबसे बड़ी एयरफोर्स है जिसमें 1,393 शक्तिशाली वायुयान हैं. इसी के साथ इस सेना में करीब 2,346 टैंक, रॉकेट सिस्टम और करीब 15 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं.


















8. तुर्की:यह देश इस्लामिक स्टेट और सीरिया संघर्ष से बुरी तरह गुजर रहा है. इसकी सैनिक संख्या करीब 6 लाख 60 हजार है. तुर्की की आर्मी में करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट और 10 हजार जमीनी हथियार शामिल हैं. राजनयिक तौर पर US आर्मी इसे सपोर्ट करती है.






7. जर्मनी:इस देश की सेना दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे मजबूत है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों से इसमें भर्तियां कम हो रही हैं.









6. फ्रांस:अपनी मजबूती को लेकर फ्रांस की सेना छठे नंबर पर आती है और इसमें करीब 1 हजार एयरक्राफ्ट, 9 हजार जमीनी गाड़ियां हैं. वहीं 290 न्यूक्लियर हथियारों के साथ ये सेना तकनीकी रूप से भी मजबूत है.








4. भारत: हिंदुस्तान की सेना मजबूती इसके सैनिकों से है. इंडियन आर्मी में करीब 3.5 मिलियन सैनिक हैं, जिनमें लगभग 1.325 मिलियन सक्रिय सैनिक हैं. इस सेना में 16 हजार गाड़ियां, 3,500 टैंक और 1,785 एयरक्राफ्ट के साथ-साथ शक्तिशाली न्यूक्लियर हथियार और मिसाइल्स भी शामिल हैं.








3. चीन:भारत का यह पड़ोसी देश दुनिया में तीसरे स्थान पर सबसे मजबूत सेना रखता है. करीब 2.285 मिलियन सीमावर्ती कर्मियों, 2.3 मिलियन रिजर्व सैनिकों और 25 हजार जमीनी गाड़ियों के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी लैंड फोर्स (थल सेना) है.








2. रूस:दुनिया में दूसरी सबसे मजबूत सेना रूस की है. इस आर्मी में 15,500 टैंक्स शामिल हैं, जो विश्व में इसे सबसे बड़ी टैंक्स फोर्स बनाते हैं. करीब 8,500 एक्टिव न्यूक्लियर हथियारों की वजह से रूस दुनिया में न्यूक्लियर शक्ति के तौर पर अव्वल है.









1. यूनाइटेड स्टेट:विश्व की महाशक्ति के रूप में जाना जाने वाला यूनाइटेड स्टेट अपनी सैन्य ताकत के लिए भी जाना जाता है. अमेरिका की आर्मी का लोहा सभी देशों ने माना है इसलिए ये दुनिया में पहले स्थान पर है. अमेरिकी सरकार हर साल अपनी सेना पर लगभग 612.5 अरब का बजट लगाती है. इस सेना में करीब 1.4 मिलियन सैनिक हैं और 15,293 एटरक्राफ्ट हैं. यह सेना पूरी तरह हथियारों, मैनपॉवर और टेक्नोलॉजी से लेस है.

Comments