भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

14th Death Facts

मौत से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य
जो आपको हैरान कर देंगी

मौत से जुड़ी बातें अक्सर हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी ही होंगी. आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी. तो चलिए जानते हे मौत से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें


1. अधिकतर लोगों की मृत्यु का कारण उनकी उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में होने वाले रोग होते हैं.
2. लगभग 1,59,635 लोगों की मृत्यु ठीक उसी दिन होगी जिस दिन आपकी होगी.
3. धरती की तुलना में कोई भी मृत शरीर पानी में 4 गुना ज्यादा सड़ती है.
4. सुबह 3 से 4 बजे का बीच आपका शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है.
5. उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग सीधे हाथ से लिखने वाले लोगों की अपेक्षा जल्दी मरते हैं.
6. पूरी दुनिया में हर साल 40 सेकेण्ड में एक आत्महत्या होती है.
7. भारत में हर घण्टे एक महिला की मौत दहेज के कारण होती है.
8. इस बात की ज्यादा सम्भावना है कि आपकी मृत्यु किसी आतंकवादी हमले की जगह बाथरूम में गिरने की वजह से हो.
9. जिन बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकता है सिर्फ उनकी वजह से 4 लाख से ज्यादा मौतें हर साल होती हैं.
10. प्रथम विश्व युद्ध में 4 करोड़ और दूसरे विश्व युद्ध में 6 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे.
11. हर 90 सेकेण्ड में एक महिला की मौत बच्चा पैदा करते समय होती है.
12. फांसी देने के बाद किसी पुरुष का लिंग सख्त हो जाता है और कभी कभी तो उससे वीर्य भी निकल जाता है.
13. कोई डेड बॉडी कितनी पुरानी हो चुकी है इसका पता लगाने के लिए मृत शरीर पर पड़ने वाले कीड़ों की प्रजाती को देखकर पता लगाया जा सकता है.
14. कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि मृत्यु के बाद भी इंसान के नाखून बढ़ते रहते हैं लेकिन सच यह है कि किसी इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद उसके हाथ और पैर के नाखून सूखने लगते हैं और सिकुड़ने लगते हैं जिनकों द्खकर ऐसा लगता है कि वो बढ़ने लगे हैं.

Comments