कबीरदास जी ने ऐसा क्या किया कि उनके गुरू भी उनके सामने नतमस्तक हो गए

Neeta Kohli (नीता कोहली),
एक बार गुरु रामानंद ने कबीर से कहा, "कबीर,आज श्राद्ध का दिन है और पितरों के लिये खीर बनानी हैआप जाइये,पितरों की खीर के लिये दूध ले आइये।" कबीर उस समय छोटी आयु के ही थे.. कबीर दूध का बरतन लेकर चल पडे।चलते चलते आगे एक गाय मरी हुई पड़ी मिली।कबीर ने आस पास से घास को उखाड कर,गाय के पास डाल दिया और वही पर बैठ गये। दूध का बरतन भी पास ही रख लिया। काफी देर हो गयी,कबीर लौटे नहीं, तो गुरु रामानंद ने सोचा,पितरों को छिकाने का समय हो गया है,कबीर अभी तक नही आया,तो रामानंद जी खुद दूध लेने चल पड़े। चले जा रहे थे तो आगे देखा कि कबीर एक मरी हुई गाय के पास बरतन रखे बैठे है। गुरु रामानंद बोले,"अरे कबीर,तू दूध लेने नही गया?" कबीर बोले: स्वामीजी,यह गाय पहले घास खायेगी तभी तो दूध देगी...!!! रामानंद बोले:अरे,यह गाय तो मरी हुई है,यह घास कैसे खायेगी? कबीर बोले: स्वामी जी,यह गाय तो आज मरी है....जब आज मरी गाय घास नही खा सकती,तो आपके 100 साल पहले मरे हुए पितर खीर कैसे खायेंगे? यह सुनते ही रामानन्दजी मौन हो गये।उन्हें अपनी भूल का अहसास हुआ। माटी का एक नाग बना के पुजे …

14th Death Facts

मौत से जुड़े कुछ रोमांचक तथ्य
जो आपको हैरान कर देंगी

मौत से जुड़ी बातें अक्सर हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी ही होंगी. आज हम आपको मौत से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी. तो चलिए जानते हे मौत से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें


1. अधिकतर लोगों की मृत्यु का कारण उनकी उम्र नहीं बल्कि किसी भी उम्र में होने वाले रोग होते हैं.
2. लगभग 1,59,635 लोगों की मृत्यु ठीक उसी दिन होगी जिस दिन आपकी होगी.
3. धरती की तुलना में कोई भी मृत शरीर पानी में 4 गुना ज्यादा सड़ती है.
4. सुबह 3 से 4 बजे का बीच आपका शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है.
5. उल्टे हाथ से लिखने वाले लोग सीधे हाथ से लिखने वाले लोगों की अपेक्षा जल्दी मरते हैं.
6. पूरी दुनिया में हर साल 40 सेकेण्ड में एक आत्महत्या होती है.
7. भारत में हर घण्टे एक महिला की मौत दहेज के कारण होती है.
8. इस बात की ज्यादा सम्भावना है कि आपकी मृत्यु किसी आतंकवादी हमले की जगह बाथरूम में गिरने की वजह से हो.
9. जिन बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकता है सिर्फ उनकी वजह से 4 लाख से ज्यादा मौतें हर साल होती हैं.
10. प्रथम विश्व युद्ध में 4 करोड़ और दूसरे विश्व युद्ध में 6 करोड़ से अधिक लोग मारे गए थे.
11. हर 90 सेकेण्ड में एक महिला की मौत बच्चा पैदा करते समय होती है.
12. फांसी देने के बाद किसी पुरुष का लिंग सख्त हो जाता है और कभी कभी तो उससे वीर्य भी निकल जाता है.
13. कोई डेड बॉडी कितनी पुरानी हो चुकी है इसका पता लगाने के लिए मृत शरीर पर पड़ने वाले कीड़ों की प्रजाती को देखकर पता लगाया जा सकता है.
14. कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि मृत्यु के बाद भी इंसान के नाखून बढ़ते रहते हैं लेकिन सच यह है कि किसी इंसान की मृत्यु हो जाने के बाद उसके हाथ और पैर के नाखून सूखने लगते हैं और सिकुड़ने लगते हैं जिनकों द्खकर ऐसा लगता है कि वो बढ़ने लगे हैं.

Comments