भारत के अलावा पांच देश है जो 15 अगस्त को अपनी आजादी के रूप में मनाते हैं ! five countries which celebrate 15 August as their independence.

प्रेम सिंह (Prem Singh)
भारत के अलावा ये 5 देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं आजाद का जश्न देशवासी इस साल अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मनाने जा रहे हैं। अंग्रेजों की करीब 200 की गुलामी से मुक्ति मिले 72 साल पूरे हो जाएंगे। लेकिन शायद यह कम लोगों को ही पता होगा कि दुनिया के पांच देश ऐसे हैं जो 15 अगस्त को ही भारत के साथ अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के अलावा और कौन से हैं ये देश- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले देशों के नाम हैं- नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की आजादी दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया को आज से 74 साल पहले जापानी कॉलोनाइजेशन से 15 अगस्त 1945 में मुक्ति मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। रिपब्लिक ऑफ कांगो में स्वतंत्रता दिवस रिपब्लिक ऑफ कांगो मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लिकटेंस्टीन की आजादी का दिन 15 अगस्त यूरोपीय देश लिकटेंस्टीन को भी 15अगस्त के दिन आजादी …

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi

JioPhone Pre Booking in 500 | 24th AUG - 5PM | JioPhone Features & Full Details in Hindi



जियोफोन, जिसका काफी वक्त से इंतजार हो रहा था उसकी प्री बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी। रिलायंस ने आधिकारिक बयान जारी करके बताया है कि शाम पांच बजे से इसकी बुकिंग की जा सकेगी। इस फोन का ऐलान रिलायंस की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में किया गया था। फोन की कीमत 1500 रुपए है। वैसे एक तरह से फोन फ्री है क्योंकि पैसे सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर लिए जा रहे हैं जो कि फोन वापस देने पर रिफंड मिल जाएंगे। फोन ‘पहले आओ-पहले पाओ‘ के तर्ज पर दिया जाएगा।
जियोफोन में होंगी ये सुविधाएं: जियोफोन पर कॉलिंग हमेशा फ्री रहेगी। जियोफोन पर 153 रुपए हर महीने देकर कॉलिंग और अनलिमिटिड डाटा का लुत्फ उठाया जा सकेगा। यह बाकी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले ऑफर्स से काफी सस्ता है।
जियो कुछ सस्ते प्लान भी लाने वाला है। इसके तहत एक हफ्ते तक फ्री नेट और कॉलिंग के लिए 53 रुपए और दो दिन के लिए 23 रुपए देने होंगे।

जियोफोन में कुछ ऐप प्री लोड आएंगे जो कि मैसेजिंग, इंटरटेनमेंट आदि के लिए होंगे। इसके साथ ही जियो टीवी भी होगा। जिसमें 400 से ज्यादा चैनल लाइव देखे जा सकेंगे। जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा भी इसमें होंगे। साथ ही इसमें मैसेज सर्विस और सोशल नेटवर्क के कुछ पॉपुलर ऐप भी होंगे।ऐसे करें प्री बुक: इसको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए जियो रिटेलर, स्टोर या फिर किसी बड़े रीटेलर पर जा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन बुक करने के लिए jio.com और myjio का इस्तेमाल किया जा सकता है।
प्री बुकिंग पर देने होंगे कितने रुपए: जियोफोन कुल 1500 रुपए का है। प्री बुकिंग करने के लिए आपको 500 रुपए पहले देने होंगे। जो कि रिफंडेबल अमाउंट है। बाकी बचे 1000 रुपए आपको फोन की डिलीवरी मिलने पर देने होंगे। अगर 36 महीने के अंदर आप फोन को वापस करना चाहते हैं तो फिर 1500 रुपए आपको वापस मिल जाएंगे।
जियो फोन की प्री बुकिंग की जानकारी देने के लिए ग्राहकों को यह एसएमएस भेजा जा रहा है।




Comments